You are here
Home > ITI >

Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List In Hindi

Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List In Hindi

” Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List” रेफ्रिजरेशन एयर कंडीशनर के कार्य में उपयोग किए जाने वाले औजार एवं उपकरणों की जानकारी बताई गई है

                  ट्यूब कटर                       

Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List

इस बार का काम ट्यूब को काटने में किया जाता है। रिप्रेजेंट कार्य में सबसे ज्यादा कॉपर ट्यूब का प्रयोग किया जाता है। कॉपर ट्यूब को काटने के लिए किस औजार का प्रयोग किया जाता है। ट्यूब कटर में एक कार्बन स्टील की प्लेट होती है। वह ट्यूब को काटने के लिए V ब्लॉक के बीच ट्यूब को रखा जाता है। इसके अर्जेस्ट करके ट्यूब पर स्पर्श कराकर फिर ट्यूब को सिथर रखते हुए कटर को घुमाया जाता है। इससे ट्यूब फट जाती है

 

             पाइप कटर                        

पाइप कटर का प्रयोग बड़े कैपेसिटी के यूनिटों में कॉपर या स्टील के अधिक व्यास के पाइप को काटने के लिए पाइप कटर प्रयोग किया जाता है। इसके मध्य में दो छोटे ब्लेड के V ब्लॉक में पाइप को रखकर हैंडल पर लगे एडजस्टिंग रोड द्वारा बड़ी ब्लेड की पाइप से स्पर्श करते हैं। फिर पाइप को घुमाकर पाइप को काटा जाता है।

 

                 ट्यूब-बेन्डर                    

ट्यूब को मोड़ने वाले टूल को ट्यूब बेन्डर कहा जाता है।ट्यूब बेन्डर दो प्रकार के होते हैं-पहला मेकेनिकल बेन्डर लिवर टाइप व दूसरा स्प्रिंग ट्यूब बेन्डर स्प्रिंग बेन्डर में ट्यूब को स्प्रिंग के अन्दर डालकर हाथ द्वारा मोड़ा जाता है। इस में ट्यूब को बिना पिचकाए हुए 90° तक मोड सकते हैं। लेकिन लीवर टाइप बेन्डर को बिना पिचकाए हुए में 0° से 180° तक ट्यूब मोड सकते हैं।

 

               स्वैजिंग टूल                  

दो समान व्यास की कॉपर ट्यूब को जोड़ने के लिए ट्यूब के किसी एक सिरे का आन्तरिक व्यास बढ़ाने के स्वैजिंग टूल प्रयोग किया जाता है। ये अलग-अलग साइज के होते हैं जो कि ट्यूब के आन्तरिक व्यास को बड़ा करते हैं। ये दो टाइप के होते हैं। प्रथम पंच टाइप जिसको हथौड़े के साथ ट्यूब पर प्रयोग करते हैं। तथा दूसरा ट्यूबिंग टूल्स किट में आता है। जिसको फ्लेरिंग यॉक व ब्लॉक के साथ प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग ट्यूब के size के अनुसार दिया जाता है।

 

           फ्लेरिंग टूल                   

यह कॉपर ट्यूब पर अलग-अलग साइज के फ्लेयर बनाने के लिए फ्लेरिंग टूल क्यों किया जाता है। यह दो प्रकार के होते हैं. 
(1) फ्लेरिंग यॉक
(ii) फ्लेरिंग ब्लॉक
फ्लेरिंग ब्लॉक पर 3/16″ से 5/8″ तक के छिद्र बने होते हैं जिनमें ट्यूब को बाँधा जाता है। इन छिद्रों के ऊपरी सिरे पर 45° पर Seat बनी होती है। इससे फ्लेयर किया जाता है।फ्लेयर-Block को एडजेस्ट कर उस पर यॉक को सेट करके फ्लेरिंग किया जाता है।

 

            पिंच-ऑफ टूल            

 इस tool का प्रयोग कॉपर ट्यूब को पिंच करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस tool के मध्य फ्लेट एज होती है जिसके मध्य ट्यूब को सीधा रखकर इसकी विंग नटें को कसा जाता है। जिससे ट्यूब पिंच हो जाती है। और गैस का प्रवाह रुक जाता है। इसका प्रयोग गैस चार्जिंग के पश्चात् चार्जिंग लाइन को पिंच करने के लिए होता है।

 

          एलन ‘की’               

ऐलन ‘की’ का प्रयोग हैक्जागानल सॉकेट स्क्रु खोलने के लिए किया जाता है। ये अलग-अलग व्यास के अनुसार आती हैं। इसका प्रयोग कार ए.सी. के कम्प्रेशर को खोलने में किया जाता है। तथा फैन मोटर की फैन ब्लेड में लगे स्क्रु को भी इसी के द्वारा खोला जाता है।

 

            एडजेटबल रीच           

रेफ्रिजरेशन के पाइपिंग में और मैकेनिकल जाइन्ट को खोलने व कसने के लिए एडजेस्टेबल रीच प्रयोग किया जाता है। इनका प्रयोग इनके हैण्डल की लम्बाई के अनुसार किया जाता है। इससे रेफ्रिजरेशन मे नट-बोल्ट खोले जाते हैं।

 

             रेचेट रींच                 

रेचेट रीच का प्रयोग सर्विस वॉल्वों को से खोलने व बन्द करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस tool की यह खास बात है। कि इसको वॉल्व स्टैम के बाहर निकाले बिना ही इसकी गियर की से दोनों दिशाओं में घुमाया जा सकता है।

 

         पिंच ऑफ प्लायर         

 

पिंच ऑफ टूल की तरह ही यह प्लायर भी कॉपर ट्यूब को पिंच करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके गोलाई युक्त जबड़े के बीच ट्यूब को लगा कर इसे हैण्डल में लगे Adjusting स्क्रु द्वारा Set करने के बाद दबाकर ट्यूब पिंच किया जाता है।

 

 

      गेज मैनीफोल्ड         

गेज मैनीफोल्ड का प्रयोग रेफ्रिजरेशन सिस्टम में वैक्युम करने,और गैस चार्ज करने,तथा नाइट्रोजन का प्रेशर देने में, किया जाता है। इसकी मुख्य विशेषता यह है कि इसके द्वारा गैस चार्जिंग के समय दोनों प्रेशर एक साथ देखे जा सकते हैं। इसे सिस्टम में स्थाई रूप से लगाया जाता है। इसमें तीन Ports होते हैं। एक कम्पाउण्ड कॉमन पोर्ट,गेज पोर्ट, तथा प्रेशर गेज Port। जब Compound गेज वॉल्व खोला जाता है। तो Common पोर्ट का कनैक्शन कम्पाउण्ड गेज पोर्ट से हो जाता है। तथा प्रेशर गेज वॉल्व खोलने पर प्रेशर गेज पोर्ट, कॉमन पोर्ट से जुड़ जाता है। और जब दोनों गेज वॉल्वों को बन्द रखा जाता है। तब भी इनके गेज पोर्ट सम्बन्धित गेज के साथ खुले रहते हैं।

 

      इन्टरनल-एक्सटर्नल सरक्लिप प्लायर     

एक्सटर्नल और इन्टरनल-सरक्लिप प्लायर का प्रयोग सम्बन्धित सरक्लिप लॉक को खोलने के लिए किया जाता है। इन सरक्लिप प्लायर का मुख्य प्रयोग कार A/C, कम्प्रेशरों को खोलने के प्रयोग होता है।

 

          पुली पुलर            

पुली पुलर को फ्लाई व्हील पुलर भी कहा जाता है। इसका प्रयोग कम्प्रेशर एवं मोटर की पुलियों को समान खिचाँव के साथ निकालने के लिए किया जाता है। ये दो टाँगों व तीन टाँगों में उपलब्ध होते है। इनका प्रयोग इसकी टाँगों की लम्बाई व पुली के लिए फैलाव के अनुसार दिया जाता है।

 

       कम्प्रेशर टेस्टर        

इस टेस्टर का प्रयोग कम्प्रेशर मोटर की, अर्थ चैक करने में किया जाता है। इस टेस्टर में डी.सी. आधारित लाइट सप्लाई सीधी दी होती है। व दूसरी सप्लाई टेस्टिंग लीड के द्वारा मिलती है। इस टेस्टर द्वारा कम्प्रेशर मोटर के टर्मिनल का पता नहीं लगाया जा सकता है।

 

         डिजिटल मल्टीमीटर       

इस मल्टीमीटर का प्रयोगडी.सी. वोल्टेज मापने में तथा निरन्तरता की जाँच करने में, AC करन्ट वोल्टेज नापने में, रजिस्टैन्स मापने में, किया जाता है। इसमें रीडिंग डिजिट डिस्प्ले पर दिखलाई पड़ती है। यह D.C. पर आधारित होता है। रेफ्रिजरेशन में इसका प्रयोग करन्ट वोल्ट व निरन्तरता की जाँच में किया जाता है।

 

           एनीमोमीटर           

रेफ्रिजरेशन एवं एयर-कण्डीशनिंग में, कन्डेन्सर पर वायु के वेग, वातानुकूलित कमरे में ग्रिल पर वायु के वेग तथा सभी एयर आउटलेट पर वायु के वेग को मापने के लिए एनीमोमीटरका प्रयोग किया जाता है। इसमें एक वैन प्रोब होती है। जिसे वायु के वेग के सामने रखा जाता है। इसमें लगा फेन घूमता है तो इसकी डिजिट पर वायु का वेग, मीटर सैकण्ड, किलोमीटर/घण्टा व फीट/मिनिट आदि में दर्शाता है।

         टेकोमीटर        

टेकोमीटर का प्रयोग, रेफ्रिजरेशन में कम्प्रेशर फ्लाई व्हील के R.P.M. चेक करने तथा किसी बैल्ट की रेखीय गति ज्ञात करने में किया जाता है। इसमें घूमने वाली शॉक्ट पर अलग-अलग प्रकार की प्रोब लगाकर, घूमने वाले भाग के अनुसार इसका उपयोग किया जाता है।

     सिलिंग साइक्रोमीटर       

वातानुकूलित कक्ष में आपेक्षिक आर्द्रता को मापने के लिए सिलिंग साइक्रोमीटर का प्रयोग किया जाता है। इस मीटर में लकड़ी के आवरण में दो थर्मोमीटर लगे होते हैं।एक साधारण थर्मोमीटर तथा दूसरा गीला थर्मोमीटर। इसे 160 R.P.M. के अनुसार, लगभग 1.5 मिनिट घुमाया जाता है।

 

         थर्मामीटर          

तापमापी का प्रयोग रेफ्रिजरेशन किया जाता है। जैसे, बन्द एवापरेटर का तापमान, लेने में वातानुकूलित कक्ष का तापमान लेने में, आदि में थर्मोमीटर का प्रयोग होता है।

 

      हाइग्रोमीटर         

जब वातानुकूलित कक्ष की आपेक्षिक आर्द्रता व तापमान दोनों एक साथ देखने हों तो जिस मीटर का प्रयोग किया जाता है। उसे हाइग्रोमीटर के नाम से जाना जाता है।

 

        इलैक्ट्रानिक गैस लीक डिटैक्टर         

 इलैक्ट्रानिक गैस लीक डिटैक्टर का प्रयोग फ्रीऑन आधारित गैस के Leak व अन्य गैसों के Leak को चेक करने के लिए किया जाता है। यह इलैक्ट्रानिक उपकरण है। जिसके साथ हैलोजन सैन्सर होता है। जो गैस के Leak को महसूस करता है। जिससे इसका सायरन तेजी से बजने लगता है। बहुत कम Leak पर सायरन धीरे बजता है।

 

         हेलाइड टार्च          

इस टॉर्च का प्रयोग प्रणाली के जोड़ों पर Leak टेस्ट करने के लिए किया जाता है। इस टॉर्च में एक कार्बन एलीमेन्ट होता है। जिसको Leak के सम्पर्क में लाने से प्रकाश का रंग परिवर्तित व हल्का व गहरा होता है। इसके अनुसार लीक का अनुमान लगाते हैं।

 

         हॉलो पंच             

इसे गैस्केट पंच के नाम से भी जानते हैं। इसका प्रयोग, गैस्केट सीट की कंटिग के दौरान उनमें अलग-अलग साइज के छिद्र बनाने में किया जाता है। इसका उपयोग कटिंग एज की व्यास के अनुसार होता है।

 

         फिन्स कॉम्ब           

फिन्स युक्त कन्डेन्सर कॉइल और कुलिंग क्वाइल के मुड़े हुए फिन्स को सीधा करने के लिए इस औजार का प्रयोग किया जाता है। यह कठोर प्लास्टिक का बना होता है। इसके मुँह में फिन्स को सीधा करने वाले Slots बने होते हैं।

 

            ब्लो लैम्प           

ब्लो लैम्प का प्रयोग रेफ्रिजरेशन में कॉपर ट्यूब के Joint को Brazing करने के लिए किया जाता है। इसमें पम्प द्वारा वायु भरी जाती है। यह कैरोसीन टैंक होता है। इससे फ्लेम निकलती है। उस भाग को नोजल बर्नर कहते हैं। यह लीटर के अनुसार अलग-अलग केपेसिटी में आते हैं।

           चार्जिंग लाईन           

चार्जिंग लाईन का प्रयोग सिस्टम में गैस चार्ज करने में, प्रेशर देने, वैक्युम करने के लिए किया जाता है। यह अधिकतर रबर की व ” size वाले फ्लैयर कनैक्शन की प्रयोग की जाती है। इसके दोनों मुँह की Nut में वाशर लगे होते हैं। जो Leak को रोकते हैं। चार्जिंग लाइन कॉपर ट्यूब की भी बनाई जा सकती
है।

 

         हेण्ड शट ऑफ वॉल्व          

यह हाथ से Operate होने वाले वॉल्व होते हैं। जिनका प्रयोग गैस चार्जिंग, प्रेशर देना तथा वैक्युम करने के दौरान किया जाता है। इन वॉल्वो में दो रास्ते वाले साधारण वॉल्व व तीन रास्ते वाले वॉल्व होते हैं। तीन रास्ते वाले वॉल्व में आमने-सामने के पोर्ट सदैव खुले रहते हैं। तथा इनसे 90° पर स्थित पोट वॉल्व के खोलने पर आमने-सामने वाले पोर्ट के साथ जुड़ जाता है। ये वॉल्व अधिकतर ” size के प्रयोग किए।

 

         वैक्युम पम्प            

वैक्युम पम्प का प्रयोग रेफ्रिजरेशन सिस्टम व सिलैण्डरों को वैक्युम करने में किया जाता है। यह एक डबल स्टेज रोटरी कम्प्रेशर पर आधारित होता है। जो कि माइक्रोन्स लेवल तक वैक्युम उत्पन्न करता है। गैस चार्जिंग बोर्ड (Gas-Charging Board)-गैस चार्जिंग बोर्ड को चार्जिंग स्टेशन भी कहा जाता है। इस बोर्ड में
एक साथ दो-तीन यूनिट चार्ज किए जा सकते है। इसमें सर्विस सिलैण्डर, Operating वॉल्व व Drier-Filter रेफ्रिजरेन्ट सिलैण्डर के साथ मात्रा नापने का स्केल लगा होता है। इसका उपयोग बड़े सर्विस स्टेशनों मैं प्रयोग किया जाता है।

 

            रिकवरी यूनिट           

इस यूनिट का प्रयोग रेफ्रिजरेशन सिस्टम से रेफ्रिजरेन्ट को बाहर निकालकर उसे सिलैण्डर में एकत्रित करने के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार की कन्डेसिंग यूनिट होती है। जिसमें सिलैण्डर भी जोड़ा जाता है। यह R-12 व R-134 को Recover करने के लिए अलग-अलग होती है। तथा इसका सक्शन सिस्टम की चार्जिंग लाइन से जोड़कर रेफ्रिजरेन्ट निकाला जाता है।

 

 

Refrigeration Objective Questions and Answers 2020?

 

इस पोस्ट में आपकोrefrigeration tools name list, Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List, refrigeration and air conditioning book Hindi, Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List, refrigeration and air conditioning in Hindi, Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List,ac tools name list with pictures, Refrigeration रेफ्रिजरेशन Tools List, the unit of refrigeration in Hindi, a ton of refrigeration definition in Hindi, refrigeration tools for sale, HVAC tools list with pictures संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए| और अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Spread the love

Leave a Reply

Top
Select Language​▼